India’s First Web Series: सेक्रेड गेम्स, फैमिली मैन, मिर्जापुर या सुष्मिता सेन की आर्या को ही लीजिए…अब ये सब तो आप फिंगर टिप्स पर याद हैं…लेकिन क्या आप जानते हैं कि पहली वेब सीरीज कौनसी थी ?

नई दिल्ली: 

Permanent Roommates Was The Dirst Indian Web Series: नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम, जी5, हॉटस्टार, सोनी लिव…और ऐसा ना जाने कितने ओटीटी प्लेटफॉर्म हैं जहां आज दुनियाभर का कंटेंट अवेलेबल है. जब ये प्लेटफॉर्म आए तो साथ लेकर आए एंटरटेनमेंट का एक नया फॉर्मैट, जिसे आप वेब सीरीज नाम से जानते हैं. ना तो ये फिल्म है ना डेली सोप कि ट्रैक रगड़ता ही जाए. इसे तो आप एंटरटेनमेंट का एक कैप्सूल समझिए. एक डोज में फुल एंटरटेनमेंट. लेकिन कई बार ऐसा भी हो जाता है कि एक सीरीज को इतना प्यार मिलता है कि मेकर्स उसके सीक्वल बनाने पड़ जाते हैं. जैसे सेक्रेड गेम्स, फैमिली मैन, मिर्जापुर या सुष्मिता सेन की आर्या को ही लीजिए. अब ये सब तो आप फिंगर टिप्स पर याद हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि पहली वेब सीरीज कौन-सी थी ? ये कौन से साल में आई थी और किस प्लैटफॉर्म पर रिलीज हुई थी ?

कौन सी है भारत की पहली वेब सीरीज?

अगर आप पहली वेब सीरीज का नाम नहीं जानते या अभी तक नहीं सोच पाए हैं तो कोई टेंशन नहीं. हम आपको बता देते हैं कि हमारी अपनी पहली वेब सीरीज कौन सी थी ? मुझे पूरा यकीन है कि नाम पढ़कर आप यही कहेंगे कि अरे ये तो देखी है. चलिए बता देते हैं कि हमारी पहली वेब सीरीज ‘पर्मानेंट रूममेट्स’ थी.

ये सीरीज ‘द वायरल फीवर’ ने बनाई थी. इसे टीवीएफ के फाउंडर अरुणाभ कुमार ने बनाया था. बिस्वपति सरकार और समीर सक्सेना ने इसे मिलकर बनाया और डेवलप किया था.

कौई जाने माने चेहरे नहीं थे स्टार कास्ट में शामिल 

TVF की इस वेब सीरीज में सुमीत व्यास और निधि सिंह को लिया गया. ये दोनों एक्टर्स उस वक्त स्ट्रगल ही कर रहे थे लेकिन आज इन्हें हर कोई पहचानाता है. खासतौर पर सुमीत तो अब बॉलीवुड में भी एक्टिव हैं. ये सब हुआ इनकी पहली हिट वेब सीरीज से.

पर्मानेंट रूममेट्स नाम से आई ये वेब सीरीज 2014 में रिलीज हुई थी. इसके पहले सीजन को 50 मिलियन व्यूज मिले थे. अभी हाल में इस सीरीज का तीसरा सीजन आया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *