पुलिस के कानून व्यवस्था के सह पुलिस आयुक्त सत्यनारायण चौधरी ने बताया कि अभी तक की जांच में 60 आदमियों के फोटो पर कुल  8500 सिम कार्ड जारी होने की जानकारी मिली है.

मुंबई: 

मुंबई पुलिस ने एक ही इंसान के फोटो पर हल्का फेरबदल कर सैकड़ों सिम कार्ड हासिल करने के एक फर्जीवाड़े का खुलासा किया है.  मलाबार हिल्स से गिरफ्तार एक आरोपी अब्दुल हकीम मंसूरी के फोटो पर 685 सिम कार्ड खरीदे गए थे.  मुंबई पुलिस के कानून व्यवस्था के सह पुलिस आयुक्त सत्यनारायण चौधरी ने बताया कि अभी तक की जांच में 60 आदमियों के फोटो पर कुल  8500 सिम कार्ड जारी होने की जानकारी मिली है. पुलिस ने मामले में कुल 6 केस दर्ज कर 13 आरोपियों को गिरफ्तार किया है.

सत्यनारायण चौधरी के मुताबिक जांच के दौरान ऐसे ही फर्जी सिम कार्ड के जरिए मीरा रोड में चल रहे कॉल सेंटर का खुलासा हुआ जहां छापा मारकर पुलिस ने एक ही फोटो पर बने 52 सिम कार्ड बरामद किए हैं.  मुंबई पुलिस ने इसके लिए उत्तर मुंबई , दक्षिण मुंबई और पश्चिम मुंबई रीजन में अलग दस्ते बनाकर अब तक 4 लैपटॉप और 60 के कर मोबाइल फोन जब्त किए हैं. पुलिस के मुताबिक सभी 60 फोटो वाले इंसान मामले में आरोपी हैं और उनकी मिलीभगत से ही उनके फोटो का इस्तेमाल किया गया है.

पुलिस को शक है कि इस तरह के फर्जी सिम कार्ड के जरिए ही  साइबर क्राइम और इकोनिक फ्रॉड को अंजाम दिया जाता है. हैरानी की बात है कि भारत सरकार के टेली कम्युनिकेशन डिपार्टमेंट से मिली जानकारी के मुताबिक मुंबई एमएमआर रीजन में इस तरह के 30 हजार के करीब सिम कार्ड जारी हुए हैं. पुलिस ने अभी तक 3 हजार के करीब सिम कार्ड जब्त किए हैं बाकियों की तलाश जारी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *