क्षेत्र में विकास कार्यों के लिए 1.90 करोड़ रूपए देने की घोषणा

स्कूल भवन मिलने पर विद्यार्थियों और शिक्षकों ने शिक्षामंत्री श्री अग्रवाल का जताया आभार

राज्य के सरकारी स्कूलों में निजी स्कूलों से मिलेगी बेहतर सुविधाएं : शिक्षा मंत्री

शिक्षा मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि केन्द्र और राज्य में हमारी डबल इंजन सरकार की वजह से छत्तीसगढ़ राज्य में विकास की गति तेज हो गई है। आने वाले समय में यहां विकास कार्य और तेज़ी से होंगे। मंत्री श्री अग्रवाल रायपुर दक्षिण विधानसभा क्षेत्र में हुए करोड़ों रुपए के निर्माण कार्यों का लोकार्पण किया। इस अवसर पर स्थानीय लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि, पूर्ववर्ती सरकार के शासनकाल में विकास का काम ठप हो गया था। राजधानी रायपुर में विकास के बजाए विनाश के काम होते थे। लोग खस्तहाल सड़कों से परेशान थे। लेकिन हमारी सरकार आते ही अल्प अवधि 3 महीने में ही विकास कार्यों में तेजी आई है, सालों से अटके कार्य पूरे हो रहे हैं।

मंत्री श्री अग्रवाल ने कहा कि, बीते 40 वर्षों से मुझे रायपुर की जनता से जो प्रेम और  आशीर्वाद मिला है, जिसके कारण मैं विधायक और मंत्री के रूप में  छत्तीसगढ़ की सेवा  कर रहा हूं। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने विभिन्न क्षेत्रों में बदलाव के लिए काम कर रही है। जन-धन योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत अभियान, के साथ ही अस्पताल, स्कूल, सड़कों, आधो संरचना विकास, कृषि और पर्यटन उद्योग में भी सुधार हुआ है। हमारी सरकार ने विकास के लिए नई योजनाएं लागू की हैं और लोगों की आवश्यकताओं के अनुसार पूरे भी किए हैं। इन सब कारणों से छत्तीसगढ़ में हमारी सरकार आने से विकास की गति तेज हो गई है।
मंत्री श्री अग्रवाल ने खो-खो पारा में 100 वर्ष पुराने ऐतिहासिक शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के 125 लाख रुपए की लागत से नव निर्मित भवन का लोकार्पण किया। साथ ही स्कूल में स्मार्ट क्लास, पुस्तकालय और विज्ञान प्रयोगशाला के लिए 30 लाख रुपए देने की घोषणा की। इसके साथ ही पंडित सुंदरलाल वार्ड में 5 लाख 11 हजार रुपए की लागत से वार्ड कार्यालय और खदानेश्वर महादेव मंदिर के पास 10 लाख रुपए की लागत से निर्मित सामुदायिक कक्ष का लोकार्पण किया। यहां मंदिर से मेन रोड को जोड़ने के लिए 10 लाख रूपए राशि सड़क निर्माण और उसके दोनो तरफ सुंदरीकरण के लिए भी स्वीकृति दी। राधा स्वामी नगर में 10 लाख रुपए और मठपारा में 20 लाख रुपए की लागत से निर्मित सामुदायिक भवन का लोकार्पण किया। साथ ही यहां शीतला माता मंदिर के निर्माण के लिए 10 लाख रुपए देने की घोषणा की। इसी प्रकार भाठागांव में 2 करोड़ 20 लाख रुपए की लागत से बने नगर माता बिन्नी बाई सोनकर शासकीय अंग्रेजी माध्यम उत्कृष्ट विद्यालय के नव निर्मित भवन का लोकार्पण किया। साथ ही स्कूल में फर्नीचर, लैब, कंप्यूटर आदि के लिए 1 करोड़ रुपए और शेड निर्माण के लिए 25 लाख रुपए देने की घोषणा की है। साथ ही स्कूल के पास नाले के निर्माण के लिए भी 25 लाख रुपए देने की घोषणा की।

शिक्षा मंत्री श्री अग्रवाल ने स्कूल के व्याख्याता श्री बिहारी लाल शर्मा को उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए प्रशस्ति पत्र प्रदान किया। इस अवसर पर उन्होेंने कहा कि सरकार सरकारी स्कूल के विद्यार्थियों को निजी स्कूलों से बेहतर सुविधाएं देने के लिए वचनबद्ध है। उन्होंने शहीद चन्द्रशेखर आजाद वार्ड, भैरव नगर में 5 लाख के नव निर्मित सामुदायिक भवन और 3.5 लाख के शेड का लोकार्पण किया और शहीद पंकज विक्रम वार्ड में सामुदायिक भवन में 5 लाख की लागत से बने अतिरिक्त नव निर्मित हॉल का लोकार्पण किया। इसके अलावा टिकरापारा में 5 लाख से यादव सामाजिक भवन, चंगोराभाठा में करीब 10 लाख रुपए से बने सामुदायिक भवन और रंगमंच का लोकार्पण किया। श्री अग्रवाल ने भक्त माता कर्मा वार्ड के शिव नगर में आयुर्वेदिक अस्पताल भवन और रंगमंच को भी जनता को समर्पित किया।

इस अवसर नेता प्रतिपक्ष नगर निगम श्रीमती मीनल चौबे, उप नेता प्रतिपक्ष श्री मनोज वर्मा, पार्षद श्रीमती सरिता वर्मा, एमआईसी सदस्य श्री जितेंद्र अग्रवाल, पार्षद श्री सतनाम पनाग, श्री सुभाष तिवारी, श्री मोहन एंटी, स्थानीय नेता, नगर पालिक निगम, स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारी और गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *