रामपुर पर पहले तेज प्रताप यादव और फिर डॉ. एसटी हसन का नाम चर्चा में आया था. माना जा रहा था कि दोनों में से किसी एक को पार्टी यहां से उम्मीदवार बना सकती है. हालांकि, अब पार्टी ने इस सीट से इमाम मोहिबुल्लाह नदवी को उम्मीदवार बनाया है.

नई दिल्ली: 

उत्तर प्रदेश की रामपुर सीट से समाजवादी पार्टी ने दिल्ली पार्लियामेंट स्ट्रीट पर स्थित जामा मस्जिद के इमाम मोहिबुल्लाह नदवी को प्रत्याशी बनाया है. सपा द्वारा इसकी घोषणा कर दी गई है और नामांकन के लिए उन्हें फॉर्म ए भी जारी कर दिया है. बता दें कि उत्तर प्रदेश में आज नामांकन का आखिरी दिन है. ऐसे में बीजेपी के रामपुर से प्रत्याशी घनश्याम लोथी ने अपने नामांकन की तैयारी पूरी कर ली है.

गौरतलब है कि आज़म खान की सीट रामपुर पर पहले तेज प्रताप यादव और फिर डॉ. एसटी हसन का नाम चर्चा में आया था. माना जा रहा था कि दोनों में से किसी एक को पार्टी यहां से उम्मीदवार बना सकती है. हालांकि, अब पार्टी ने इस सीट से इमाम मोहिबुल्लाह नदवी को उम्मीदवार बनाया है.

अखिलेश यादव ने रामपुर से चुनाव लड़ने से कर दिया था इनकार

रामपुर से अखिलेश यादव के चुनाव न लड़ने के फैसले के बाद पार्टी इकाई ने चुनाव बहिष्कार का दावा किया था. सूत्रों के मुताबिक आजम खान ने अखिलेश यादव से रामपुर सीट से चुनाव लड़ने के लिए कहा गया था. हालांकि, अखिलेश यादव ने यहां से चुनाव लड़ने से मना कर दिया था.

आजम खान ने लिखा है पत्र

बता दें कि आजम खान द्वारा मंगलवार को सीतापुर जेल से एक पत्र लिखा गया है, जिसमें उन्होंने रामपुर सीट से अखिलेश यादव को चुनाव लड़ने के लिए कहा. उन्होंने अपने पत्र में लिखा, रामपुर के समाजवादी नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ अत्याचार हुआ है. हमने सोचा छा कि रामपुर के माहौल को बदलने के लिए राष्ट्रीय अध्यक्ष (अखिलेश यादव) का रामपुर आना जरूरी है.

उन्होंने लिखा, पिछले दो उपचुनावों में जो हुआ है उसे भूला नहीं जा सकता है. हम जिंदगीभर नवाबों और बाहुबलियों से लड़कर यहां तक पहुंचे हैं और आज जो कुछ हो रहा है उसे भी रामपुर के सभी लोग देख रहे हैं. हमने बहुत चुनाव लड़े और जीते भी लेकिन साथ ही हमने हार भी देखी है, लेकिन कभी हम हौंसला नहीं हारे. हालांकि, जब चुनाव-चुनाव न रहे तो सोचना पड़ता है. एक ही जिले और मंडल में एक ही अधिकारी चुनाव आयोग के नियमों के विरुद्ध जा रहा है. उसका उद्देश्य सिर्फ चुनाव हराना है तो इसे समझा जा सकता है. इस माहौल और हालात में हम चुनाव का बहिष्कार करते हैं.

रामपुर सीट से फिलहाल कौन है सासंद

रामपुर लोकसभा सीट उत्तर प्रदेश की हाई प्रोफाइल सीट में से एक है. 2014 में इस सीट से बीजेपी के नेपाल सिंह ने जीत दर्ज की थी. उन्हें इस सीट से 3,58,616 वोट मिले थे, जबकि SP नेता नसीर अहमद 3,35,181 वोटों के साथ दूसरे नंबर पर रहे थे. हालांकि, 2019 में इस सीट से समाजवादी पार्टी के आज़म खान ने जीत दर्ज की थी. हालांकि, इसके बाद 2022 में हुए उपचुनाव में बीजेपी के घनश्याम लोधी ने यहां जीत दर्ज की थी. इतना ही नहीं बीजेपी ने एक बार फिर इस सीट से घनश्याम लोधी को ही टिकट दिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *