कंगना रनौत ने भी इस मामले पर प्रतिक्रिया देते हुए लिखा कि कैसे मंडी नाम का ग़लत संदर्भ में इस्तेमाल किया जा रहा है. वो भी सिर्फ इसलिए कि एक लड़की यहां से चुनावी मैदान में है.

हिमाचल प्रदेश को देवभूमि कहते हैं. देवभूमि इसलिए क्योंकि यहां हर किलोमीटर पर आपको एक मंदिर मिल जाएगा. यहां का एक ज़िला है मंडी. इसे छोटी काशी (Mandi Loksabha Seat)भी कहते हैं. काशी इसलिए क्योंकि ये महादेव की भूमि है, आपने सुना भी होगा मंडी की शिवरात्रि के बार में, जो विश्वविख्यात है. हालांकि आजकल मंडी एक और वजह से चर्चा में है. वजह है लोकसभा चुनाव. बीजेपी ने हिमाचल की बेटी कही जाने वाली अभिनेत्री कंगना रनौत (Kangana Ranaut) को चुनावी मैदान में उतारा है. जैसे ही ये ख़बर आई, प्रतिक्रियाओं का दौर भी शुरू हो गया. बीजेपी समर्थक कंगना की तारीफों के पुल बांधने लगे, तो बाकी दलों के लोग भी बयानबाजी करने लगे.

इनमें सबसे विवादित बयान आया कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत का. उन्होंने कंगना रनौत पर विवादित टिप्पणी की. उस पार्टी की प्रवक्ता ने एक महिला के बारे में ऐसी टिप्पणी की जो “लड़की हूं, लड़ सकती हूं” का नारा देती है. हालांकि बाद में उन्होंने ये कहकर पल्ला झाड़ लिया कि ये पोस्ट उनके सोशल मीडिया हैंडल से किसी और ने किया है.

कंगना ने लिखा कि कैसे मंडी नाम का ग़लत संदर्भ में इस्तेमाल किया जा रहा है. वो भी सिर्फ इसलिए कि एक लड़की यहां से चुनावी मैदान में है. जो भी टिप्पणियां कंगना रनौत या मंडी टाउन के बारे में हुई हैं, इससे सहानुभूति कंगना के हिस्से आ रही है. मंडी से हिमाचल के लोगों की भावनाएं जुड़ी हुई हैं, या फिर यूं कहें कि आस्था जुड़ी हुई है. अब इस शब्द का सेक्सुअल संदर्भ में प्रयोग करना कांग्रेस को भारी पड़ सकता है.

दूसरी तरफ बात करें मुकाबले की तो जब तक प्रतिभा सिंह के नाम की चर्चा थी, तब तक तो लगा था मुकाबला टक्कर का होगा, लेकिन फिर इन अटकलों पर कुछ वक्त के लिए विराम लग गया. दरअसल, हिमाचल प्रदेश कांग्रेस कमेटी की प्रमुख प्रतिभा ने आलाकमान को बताया कि वो चुनाव लड़ने की इच्छुक नहीं हैं. हालांकि अभी भी कुछ साफ नहीं है. हाल ही में प्रतिभा सिंह ने ये बयान दिया कि मैंने तो पहले ही हाईकमान के सामने अपनी इच्छा ज़ाहिर कर दी है, बाकी अब जो फैसला हाईकमान लेगा मैं उसका पालन करूंगी.

कंगना को बीजेपी का टिकट मिलने पर प्रतिभा सिंह ने कहा- हमें खुशी है उन्हें भी मौका मिला, लेकिन वो सेलिब्रिटी हैं. राजनीति में अचानक प्रवेश के साथ वो क्या भूमिका निभाती हैं, ये देखना होगा.

ऐसे में तमाम तरह की बयानबाज़ी के बीच पहाड़ी राज्य की सीट मंडी, अब चर्चा में है और हॉट सीट बन चुकी है. हालांकि अभी आरोप-प्रत्यारोप का सिलसिला लंबा चलेगा, क्योंकि कांग्रेस कार्यकर्ता और नेता कंगना के पुराने बयान और ट्वीट्स को खोजकर उन्हें घेरने की तैयारी में हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *