भाजपा के किसान नेता गौरीशंकर श्रीवास के नेतृत्व में मंगलवार को भाजपा नेताओं ने राजधानी रायपुर में बायर बीज कंपनी के दफ्तर में दबिश दी। भाजपा नेताओं का आरोप है कि कंपनी नकली बीज बेचने का काम पूरे प्रदेश में कर रही हैं। कंपनी के बीजों को गरियाबंद और सूरजपुर सहित कई जिलों के कलेक्टर प्रतिबंध कर चुके हैं इसके बाद भी बीज लगातार बेचे जा रहे हैं रायपुर में भी यह कई दुकानों में बिक रहे हैं।

श्री श्रीवास ने बताया है कि उनको जानकारी मिली है कि बायर बीज कंपनी नकली बीच बेचकर किसानों के साथ धोखा कर रही है। हम लोग आज कंपनी के मैग्नेटो माल स्थित दफ्तर बीजों की जांच करने पहुंचे तो कंपनी के सारे अधिकारी भाग खड़े हुए। हम लोग बीजों की जांच करने की पूरी तैयारी के साथ पहुंचे थे। पर कंपनी के किसी भी अधिकारी ने हमारा सामना नहीं किया। ऐसे में हम लोगों ने वहां पर धरना भी दिया।

किसान कर रहे आत्महत्या
भाजपा किसान मोर्चा के प्रदेश उपाध्यक्ष गौरी शंकर ने कहा है कि बायर कंपनी का 8433 बायर सीड अमानक बीज है जिसे कई जिलों में कलेक्टर ने भी प्रतिबंधित किया है। प्रदेश भर के किसान लगातार इस मामले की शिकायत कर रहे हैं। इसके बावजूद इस बीज को बाजार में बेचा जा रहा है। नकली बीजों के कारण ही प्रदेश में किसान आत्महत्या भी कर रहे हैं।

सरकार की तरफ से कोई मॉनिटरिंग नहीं की जा रही है। उन्होंने कहा है कि ऐसे लोगों के खिलाफ थाने में शिकायत की जाएगी और कृषि सचिव से भी शिकायत करेंगे। दफ्तर घेरने भाजपा किसान मोर्चा के मंडल अध्यक्ष विश्वजीत सेनगुप्ता, प्रचार प्रसार मंत्री शुभम पांडेय, रविकांत तिवारी, बलराम साहू, राजकुमार साहू भी साथ गए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *