– गौठानों में चल रहे कार्यों को गति देने एवं नये कार्यों को शुरू कराने के लिए कार्ययोजना बनाने के दिए निर्देश
– गौठान में पशुओं के लिए चारा, पानी, पैरा की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करें
– स्वावलंबी गौठान घोषित करने के लिए प्रस्ताव बनाने कहा
– कलेक्टर ने की गोधन न्याय योजना की समीक्षा

कलेक्टर श्री एस जयवर्धन ने जिले के सभी जनपद पंचायत मुख्यालयों में जनपद सीईओ, ग्राम पंचायत सचिव, रोजगार सहायक, गौठान समिति के अध्यक्ष एवं सदस्यों, स्वसहायता समूहों की बैठक लेकर गोधन न्याय योजना की समीक्षा की। कलेक्टर ने कहा कि गोधन न्याय योजना शासन की महत्वाकांक्षी योजना है। इसके क्रियान्वयन को विशेष प्राथमिकता देते हुए गुणवत्तापूर्ण कार्य करें। उन्होंने कहा कि गौठानों को रोजगारोन्मुखी बनाने के लिए गोधन न्याय योजना बनाई गई है। जिससे ग्रामीणों को रोजगार मिल सके और उनकी अर्थव्यवस्था मजबूत हो सके। उन्होंने कहा कि गौठान में स्थानीय लोगों को अधिक से अधिक जोड़ा जाए। जिससे उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत हो सके।
कलेक्टर श्री जयवर्धन ने बताया कि 30 जून 2023 को गौठान का भौतिक सत्यापन किया जाएगा। इसके लिए सारी व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। गौठानों में चल रहे कार्यों को गति देने एवं नये कार्यों को शुरू करने के लिए कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए। इसके लिए सरपंच, सचिव, गौठान समितियों के अध्यक्ष एवं सदस्यों और स्वसहायता समूह के सदस्यों की बैठक आयोजित करने के निर्देश दिए। गौठान में चल रहे निर्माण कार्यों एवं अन्य व्यवस्थाओं की जानकारी प्रतिदिन निर्धारित प्रपत्र में जनपद सीईओ और एसडीएओ के संयुक्त हस्ताक्षर से शाम 4 बजे तक प्रेषित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि गोधन न्याय योजना के तहत गौठानों में नियमित गोबर खरीदी कर वर्मी खाद का उत्पादन होते रहना चाहिए। उन्होंने सभी गौठान में पशुओं के लिए चारा, पानी, पैरा की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। गौठान में बने कोटना में पशुओं के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी भरा होना चाहिए। जिन गौठानों में शेड मरम्मत योग्य हो गए हो उसे ग्राम पंचायत को मरम्मत कराने कहा। गौठान में मनरेगा से बन रहे वर्मी शेड के कार्य को 30 मई तक पूर्ण करने के लिए कहा।
कलेक्टर श्री जयवर्धन ने ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारियों को गौठान के वर्मी टाका में पर्याप्त मात्रा में केचुआ उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी गौठानों में निरीक्षण पंजी संधारित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि स्वावलंबी गौठान के अध्यक्ष और सदस्यों को प्रोत्साहन राशि दी जा रही है। जिन गौठानों में आगामी 3 पखवाड़े तक गोबर क्रय करने की राशि उपलब्ध हो ऐसे गौठानों को स्वावलंबी घोषित करने के लिए उप संचालक कृषि को प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए। जिन गौठानों में मल्टी एक्टिविटी का कार्य चल रहे है, उसकी जानकारी गोधन न्याय योजना के पोर्टल में ऑनलाईन एन्ट्री करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर जिला नोडल अधिकारी पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग श्री हेमंत ठाकुर, एसडीएम मोहला डॉ. हेमेन्द्र भुआर्य, एसडीएम मानपुर श्री अमित योगी, जनपद सीईओ चौकी श्री बीपी चुरेन्द्र, मोहला सीईओ श्री गोपाल कंवर, मानपुर सीईओ श्री डीडी मंडले, तहसीलदार चौकी श्री मनोज रावटे सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *