पीएम मोदी ने बिल गेट्स को बताया कि उनकी जैकेट को टेलर की दुकानों में काम न आने वाली कतरनों और प्लास्टिक की बोतलों को रिसाइकिल कर बनाया गया है.

नई दिल्ली : 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi) ने शुक्रवार को अपने आवास पर माइक्रोसॉफ्ट के सह संस्‍थापक बिल गेट्स (Bill Gates) के साथ मुलाकात की. इस दौरान दोनों के बीच आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के बढ़ते उपयोग और जलवायु परिवर्तन के साथ ही शिक्षा और स्‍वास्‍थ्‍य जैसे मुद्दों पर बातचीत हुई. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिल गेट्स को कचरे की रिसाइकिलिंग की भारत की संस्‍कृति के बारे में बताया. पीएम मोदी ने कहा कि उन्‍होंने जो हाफ जैकेट पहन रखी है, वो रिसाइकल मैटेरियल से बनी है.

पीएम मोदी ने बिल गेट्स को बताया कि इस जैकेट को टेलर की दुकानों में काम न आने वाली कतरनों और प्लास्टिक की बोतलों को रिसाइकिल कर बनाया गया है.

रिसाइकलिंग हमारी प्रकृति में : PM मोदी 

पीएम मोदी ने कहा, “रिसाइकलिंग और पुन: उपयोग हमारी प्रकृति में है. यह जैकेट रिसाइकल मैटेरियल से बनी है. इसकी यह खासियत है. टेलर की दुकान पर बेकार कपड़े की कतरन होती हैं, यह सारा वेस्‍ट मैटेरियल एकत्र किया गया. इसे पुराने कपड़ों से बनाया गया है और इसमें 30-40 फीसदी प्लास्टिक की बेकार बोतलों का उपयोग किया गया और इन सभी को कपड़ा (जैकेट के लिए) बनाने के लिए रिसाइकल किया गया है.”

AI के दुरुपयोग पर पीएम मोदी ने जताई चिंता 

बिल गेट्स के साथ मुलाकात के दौरान पीएम मोदी ने आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के दुरुपयोग को लेकर भी चिंता जताई. उन्‍होंने कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस जैसी शक्तिशाली तकनीक के दुरुपयोग का एक बड़ा खतरा है, खासकर जब यह गलत हाथों में जाती है. उन्होंने सुझाव दिया कि गलत सूचना को रोकने के लिए एआई-जनित सामग्री में स्पष्ट प्रावधान होना चाहिए. प्रधानमंत्री ने कहा कि इसका मतलब एआई की रचनात्मकता को कम आंकना नहीं है बल्कि यह पहचानना है कि वे क्या हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *