जेफ बेजोस 20 जुलाई को अपने क्रू के साथ अंतरिक्ष की यात्रा पर जाने को लेकर तैयार हैं. संजल इसमें इस्तेमाल होने वाले ‘New Shepard’ रॉकेट को तैयार करने वाली टीम का हिस्सा हैं.

अमेज़न  के संस्थापक जेफ बेजोस 20 जुलाई को अपने क्रू के साथ अंतरिक्ष की यात्रा पर जाने को लेकर तैयार हैं. बेजोस की इस यात्रा के लिए जिस रॉकेट का निर्माण किया गया है उसको बनाने वाली टीम में भारत की बेटी संजल गवांडे भी शामिल हैं. 30 वर्षीय संजल महाराष्ट्र के कल्याण में कोलसेवाड़ी क्षेत्र की रहने वाली हैं. संजल के पिता कल्याण-डोंबिवली नगर निगम से रिटायर्ड हैं. जबकी उनकी माताजी MTNL से रिटायर हुई हैं. संजल की मां ने बताया कि, उनकी बेटी की बचपन से ही अंतरिक्ष की दुनिया में रूचि थी.

स्पेस एक्सप्लोरेशन के क्षेत्र में काम कर रही जेफ बेजोस की कंपनी ब्लू ऑरिजिन (Blue Origin) के लिए ‘New Shepard’ नाम का रॉकेट सिस्टम तैयार किया गया है. संजल इसको तैयार करने वाली टीम का हिस्सा हैं. अपनी इस उपलब्धि पर उन्होंने कहा, “मैं बहुत खुश हूं कि मेरा बचपन का सपना अब पूरा होने जा रहा है. टीम ब्लू ऑरिजिन का हिस्सा बनकर मैं गर्व महसूस कर रही हूं.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *