65 घरों के छोटे पाराकोट के हर घर को मिल रहा है शुद्ध पेयजल

जगदलपुर, 25 अक्टूबर 2024

जल जीवन मिशन भारत सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना है, जिसका उद्देश्य ग्रामीण इलाकों में शुद्ध पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित करना है। इस योजना ने न केवल ग्रामीणों को शुद्ध पेयजल सुलभ करवाया है वरन उनके स्वास्थ्य में सुधार किया है, जिससे ग्रामीणों के जीवन स्तर में भी बड़ा परिवर्तन लाया है। इस दिशा में जिले के विकासखण्ड तोकापाल के ग्राम छोटे पाराकोट में भी जल जीवन मिशन के द्वारा जलापूर्ति सुनिश्चित होने से ग्रामीणों के जीवन में बदलाव आया है। 65 घरों का यह छोटा सा गांव शहरी चकाचौंध से दूर खेती एवं वनोपज से अपना गुजारा करते हैं। गांव के चारों ओर वन है जिससे हरियाली के साथ ही ठंडी बयार मन को मोह लेती है।

छोटे पाराकोट के ग्रामीणों का कहना है कि यहां के ग्रामीण जल संकट से जूझ रहे थे। पहले कुएं से फिर बोरिंग से पानी लाते थे,पानी लाने के कारण विशेषकर महिलाओं के जीवन परेशानी भरा रहता था। जिससे ग्रामीण महिलाओं में चिड़चिड़ापन, तबीयत खराब रहना आम बात थी। जब से जल जीवन मिशन के द्वारा इस गांव में जलापूर्ति शुरू हुई तब से लोगों के जीवन में बदलाव आया है। गांव में 2 सोलर सिस्टम के साथ 10 किलो लीटर की टंकी लगी है। इसी से पूरे गांव में पानी आपूर्ति किया जाता है।

गांव के सरपंच श्री धनीराम कश्यप जी बताते हैं कि जल जीवन मिशन द्वारा हर घर जल के लिए कनेक्शन देने के साथ ही पानी की नियमित आपूर्ति की जा रही है। गांव को हर घर जल का प्रमाण पत्र प्रदाय किया गया है। हमारे गांव में पानी की बहुत परेशानी थी, महिलाएं पानी लेने दूर बोरिंग में जाया करती थी, गर्भवती महिलाओं को पानी लाने में परेशानी का सामना करना पड़ता था, अब हमारे गांव के सभी घरों में नल लग चुका है सभी महिलाएं बहुत खुश है। उन्हें काफी सहूलियत हो रही है। ग्रामीण महिला श्रीमती फूलो का कहना है कि मैं बहुत खुश हूं अपने घर में पानी सुलभ होने से अब मुझे सिर पर पानी का घड़ा नहीं उठाना पड़ता है। परिवार के सभी लोगों के लिए पानी की घर पर ही उपलब्धता सुनिश्चित होने से खेती-किसानी के लिए अतिरिक्त समय का सदुपयोग कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *