गुरपतवंत सिंह पन्नू ने एसएफजे की स्थापना 2007 में की थी. पन्नू अमेरिका में रहकर वकालत करता है. एसएफजे भारत के पंजाब में सिखों के लिए आत्मनिर्णय का अधिकार हासिल करना चाहता है. इसका मकसद खालिस्तान नाम के एक स्वतंत्र देश की स्थापना करना है.

नई दिल्ली: 

दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना (Vinai Kumar Saxena)ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejariwal) के खिलाफ एनआईए (National Investigation Agency) जांच के आदेश दिए गए हैं. केजरीवाल पर कथित तौर पर एक प्रतिबंधित संगठन सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे)(Sikh For Justice) से राजनीतिक चंदा लेने का आरोप है. एसएफजे अमेरिका में स्थित एक संगठन है. यह अलग खालिस्तान की वकालत करता है.

किसने लगाया है अरविंद केजरीवाल पर आरोप

केजरीवाल के खिलाफ एनआईए जांच की सिफारिश उपराज्यपाल ने आशु मोंगिया नाम के एक व्यक्ति की शिकायत के आधार पर की है. मोंगिया वर्ल्ड हिंदू फेडरेशन नाम के संगठन से जुड़े हैं.यह प्रवासी हिंदुओं का एक संगठन है. मोगिंया का आरोप है कि एसएफजे से अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी को एक करोड़ 60 लाख डॉलर का चंदा मिला है. उनका दावा है कि यह चंदा देविंदर पाल भुल्लर की रिहाई के लिए मुहिम चलाने और खालिस्तान के लिए समर्थन की उम्मीद में दिया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *