Delhi Air Pollution: दीपावली से पहले ही दिल्ली धीरे-धीरे गैस चैंबर की ओर बढ़ रही है. पराली जलाने और वाहनों और फैक्ट्रियों का धुआं हवा में घुल रहा है. ऐसे में हवा की गति कम होने से प्रदूषण के कण हवा में ठहर रहे हैं, जिससे वायु में प्रदूषण बढ़ रहा है.

नई दिल्ली: 

दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण (Air Pollution) ने चिंता बढ़ा दी है. एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) पूरी तरह डैमेज हो गई है. हवा की गति कम होने से वायु गुणवत्ता (Air Quality Index) बेहद खराब कैटेगरी में पहुंच गई है. दिल्ली में कई इलाकों में AQI 400 के पार है. देशभर के 221 शहरों में दिल्ली का AQI छठे स्थान पर रहा. अक्टूबर में एनसीआर के मुकाबले पहली बार दिल्ली में सोमवार को हवा बेहद खराब रही. मंगलवार को दिल्ली की हवा समग्र रूप से बेहद खराब कैटेगरी में दर्ज की गई. दिल्ली के बाद ग्रेटर नोएडा की हवा सबसे अधिक प्रदूषित (Pollution) रही. कमोबेश यही स्थिति पूरे सप्ताह तक बने रहने का अनुमान है.

दीपावली से पहले ही दिल्ली धीरे-धीरे गैस चैंबर की ओर बढ़ रही है. पराली जलाने और वाहनों और फैक्ट्रियों का धुआं हवा में घुल रहा है. ऐसे में हवा की गति कम होने से प्रदूषण के कण हवा में ठहर रहे हैं, जिससे वायु में प्रदूषण बढ़ रहा है.

सुप्रीम कोर्ट ने मांगा एफिडेविट
वहीं, सुप्रीम कोर्ट ने भी दम घोंटने वाली हवा पर चिंता जाहिर करते हुए दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, यूपी और राजस्थान को एफिडेविट देने को कहा है. सुप्रीम कोर्ट का आदेश है कि उत्तरी राज्य एफिडेविट दें कि प्रदूषण को कम करने के लिए क्या-क्या कदम उठाए गए हैं.

दिल्ली के इलाकों का एयर क्वालिटी इंडेक्स
SAFAR-India के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में AQI 300 के पार ही है. मुंडका में AQI 430, रोहिणी में 412, वजीरपुर में 395, बवाना में 385, आनंद विहार में 381, सोनिया विहार में 375, विवेक विहार में 395, सादीपुर में 375, पंजाबी बाग में 385 और IGI एयरपोर्ट में 323 AQI दर्ज किया गया.

दिल्ली-NCR का एयर क्वालिटी इंडेक्स
फरीदाबाद का AQI 242 दर्ज किया गया. गाजियाबाद का AQI 226 दर्ज हुआ. नोएडा में प्रदूषण स्तर बहुत खराब कैटेगरी में है. यहां का AQI 324 दर्ज किया गया. गुरुग्राम में भी मंगलवार को AQI 314 दर्ज किया गया, जो बहुत खराब कैटेगरी में आता है.

पंजाब-हरियाणा के अधिकतर शहरों का  AQI 300 के पार
पंजाब-हरियाणा के अधिकतर शहरों का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 300 के पार चल रहा है. पंजाब में 29 अक्टूबर (रविवार) को एक ही दिन में 760% पराली जलाने के मामलों में उछाल देखने को मिला. राज्य में अभी तक पराली जलाने की 5,454 घटनाएं सामने आई हैं. रविवार को 1,068 खेतों में आग लगाई गई, जबकि पिछले शनिवार यह आंकड़ा 127 घटनाओं में सिमट गया था. पंजाब के बाद हरियाणा में भी पराली जलाने की घटनाएं हो रही हैं, लेकिन पंजाब की तुलना में यहां के कम खेतों में आग लगाई जा रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *