जिले के 2463 हितग्राहियों को सौंपी चाबी

प्रदेश के राजस्व मंत्री श्री टंकराम वर्मा ने नारायणपुर जिले के ऑडिटोरियम में आयोजित प्रधानमंत्री आवास मेला में 2 हजार 463 लाभार्थियों को नए मकानों की चाबियां सौंपी। इस अवसर पर श्री वर्मा ने प्रधानमंत्री आवास मेला में विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई स्टालों का अवलोकन भी किया।
इस अवसर पर उन्होंने कहा कि नारायणपुर जिले में अब तक लगभग 7,000 मकानों की स्वीकृति दी जा चुकी है, जिनमें से 2,463 मकानों का निर्माण पूर्ण किया गया है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत प्रदेश में 18 लाख मकानों के निर्माण का लक्ष्य रखा गया है, जिसे अतिशीघ्र पूरा किया जाएगा। मंत्री श्री वर्मा ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की गारंटी और मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय के सुशासन का उल्लेख करते हुए कहा कि प्रदेश की 70 लाख महिलाओं को महतारी वंदन योजना से लाभान्वित किया जा रहा है। आवास मेला के दौरान 894 लाभार्थियों को 40-40 हजार रुपए की पहली किस्त का चेक प्रदान किया गया।
मंत्री श्री वर्मा ने कहा कि हर घर नल जल योजना, गैस कनेक्शन, और शौचालय निर्माण जैसे कार्यों को तेज़ी से पूरा किया जा रहा है। छत्तीसगढ़ को विकसित और समृद्ध राज्य बनाने के लिए ठोस प्रयास किए जा रहे हैं। तेंदूपत्ता संग्रहण की राशि को 04 हजार से बढ़ाकर 5,500 रुपए कर दी गई है और मजदूरों हेतु चरण पादुका वितरण योजना फिर से शुरू की गई है। बस्तर संभाग के बच्चों की शिक्षा और विकास के लिए दंतेवाड़ा में एजुकेशन हब स्थापित किया गया है और संभाग के अन्य जिलों में प्रयास एवं एकलव्य आदर्श विद्यालयों की स्थापना की गई है। इन संस्थानों के माध्यम से बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिल रही है।
कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन के तहत मशरूम बीज और मिनीकिट बीज का वितरण किया गया। इस अवसर पर सर्व आदिवासी समाज के संरक्षक रूपसाय सलाम, जिला पंचायत के उपाध्यक्ष देवनाथ उसेंडी, जनभागीदारी समिति के अध्यक्ष नरेन्द्र मेश्राम, रामकृष्ण मिशन आश्रम के स्वामीजन सहित कोच, रेफरीगण एवं बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं उपस्थिति थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *