CBSE Class 12 Compartment Exams 2022: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in और results.cbse.nic.in पर कक्षा 12वीं के छात्रों के लिए टर्म 2 के फाइनल परिणाम क

CBSE Class 12 Compartment Exams 2022: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in और results.cbse.nic.in पर कक्षा 12वीं के छात्रों के लिए टर्म 2 के फाइनल परिणाम की घोषणा कर दी है। छात्र स्कूल कोड, रोल नंबर और एडमिट कार्ड आईडी  का उपयोग करके इन वेबसाइट्स से अपने स्कोरकार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

जिन छात्रों की कक्षा 12वीं में कम्पार्टमेंट आई है, उन्हें बता दें, कम्पार्टमेंट परीक्षा का आयोजन  23 अगस्त, 2022 से किया जाएगा। परीक्षा देश भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। बता दें, इस साल कक्षा 12वीं में ओवरऑल पास परसेंटेज 92.71 है। वहीं इस साल भी लड़कियों ने 12वीं में लड़कों से बाजी मार ली है।

सीबीएसई की ओर से जारी स्टेटमेंट के अनुसार छात्रों को अपने प्रदर्शन में सुधार के लिए अधिक अवसर प्रदान किए जाने चाहिए, इसलिए कक्षा 12वीं के छात्रों को कंपार्टमेंट परीक्षा में 1 विषय में अपने प्रदर्शन में सुधार करने की अनुमति दी जाएगी। कंपार्टमेंट कैटगरी में रखे गए सभी छात्रों के लिए परीक्षा 23 अगस्त, 2022 से आयोजित की जाएगी।

परीक्षा टर्म 2 के सिलेबस पर परीक्षा आयोजित की जाएगी। जिन छात्रों ने 6 या अधिक विषयों की पेशकश की और लैग्वेंज को छोड़कर पहले 5 विषयों में से किसी में भी पास नहीं हो पाए, फेल विषय से 6वें विषय को बदलकर पास घोषित कर दिया गया, उन्हें भी फेल विषय में प्रदर्शन में सुधार करने के लिए कंपार्टमेंट परीक्षा में अनुमति दी गई है।

बता दें, इस साल कुल पास प्रतिशत 92.71 प्रतिशत है, जो पिछले साल की तुलना में कम है। त्रिवेंद्रम जिले ने 98.83 प्रतिशत के साथ परीक्षा में टॉप किया है, इसके बाद बेंगलुरु ने 98.16 प्रतिशत और चेन्नई ने 97.79 प्रतिशत के साथ तीसरा स्थान हासिल किया है।

यहां डायरेक्ट देख सकेंगे 12वीं का रिजल्ट

CBSE 12th Result 2022: जानें-  कक्षा 12लीं का रिजल्ट कैसे करना है चेक

स्टेप 1-  सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in. पर जाएं।

स्टेप 2- होम पेज पर उपलब्ध सीबीएसई बोर्ड कक्षा 12वीं के परिणाम 2022 लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप 3-  लॉगिन डिटेल्स ( स्कूल कोड, रोल नंबर और एडमिट कार्ड आईडी) दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।

स्टेप 4-  आपका परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।

स्टेप 5- रिजल्ट चेक करें और पेज डाउनलोड करें।

स्टेप 6- आगे की जरूरत के लिए उसी की एक हार्ड कॉपी अपने पास रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *