भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की गुरुवार रात बैठक हुई थी, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित इसके सदस्यों ने लोकसभा चुनावों के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची को अंतिम रूप देने को लेकर विचार-विमर्श किया.

नई दिल्‍ली : 

लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha elections 2024) के लिए भाजपा (BJP) आज शाम को उम्‍मीदवारों की पहली सूची जारी कर सकती है. शाम 6 बजे बीजेपी की प्रेस कॉन्‍फ्रेंस होनी है. सूत्रों के मुताबिक, इस प्रेस कॉन्‍फ्रेंस के दौरान ही उम्‍मीदवारों के नामों का ऐलान किया जा सकता है. दिल्‍ली में देर रात तक जारी बैठकों के कई दौर के बाद यह प्रेस कॉन्‍फ्रेंस होने जा रही है. सूत्रों के मुताबिक, भाजपा राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (National Democratic Alliance) में नए सहयोगियों की भी घोषणा कर सकती है.

भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की गुरुवार रात बैठक हुई थी, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित इसके सदस्यों ने लोकसभा चुनावों के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची को अंतिम रूप देने को लेकर विचार-विमर्श किया. भाजपा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा से पहले ही लोकसभा सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों के नाम घोषित करना चाहती है.

बैठक में विभिन्न राज्यों के नेताओं ने भाग लिया. इनमें उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, गुजरात के मुख्‍यमंत्री भूपेन्द्र पटेल, मध्य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री मोहन यादव, छत्तीसगढ़ के मुख्‍यमंत्री विष्णु देव साई, उत्तराखंड के मुख्‍यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और गोवा के मुख्‍यमंत्री प्रमोद सावंत भी मौजूद रहे. राज्य के नेता आमतौर पर उस वक्‍त सीईसी की बैठक में भाग लेते हैं, जब उनके राज्य के निर्वाचन क्षेत्रों के उम्मीदवारों पर चर्चा की जाती है.

इससे पहले सूत्रों ने एनडीटीवी को बताया था कि बीजेपी 100 से ज्यादा नामों की घोषणा कर सकती है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह जैसे दिग्गज शामिल होंगे.

विपक्षी गठबंधन पर दबाव की कोशिश !

सूत्रों का दावा है कि भाजपा विपक्षी पार्टियों पर दबाव बनाने के लिए चुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले ही अपने ज्‍यादातर उम्‍मीदवारों के नामों की घोषणा करना चाहती है. वहीं कांग्रेस के नेतृत्‍व वाला इंडिया गठबंधन अभी तक राज्‍यों में सीट-बंटवारे को लेकर जूझ रहा है.

सूत्रों के अनुसार, भाजपा हाल के विधानसभा चुनावों के अपने पैटर्न को दोहरा सकती है और पहली सूची में बड़ी संख्या में सीटों की घोषणा कर सकती है, जहां उसे अपनी संभावनाओं में सुधार करने की आवश्यकता है.

उम्‍मीदवारों के चयन में नया प्रयोग करेगी भाजपा!

भाजपा उम्मीदवारों की सूची अक्सर नए चेहरों को मौका देती है और इस बार भी निगाहें इस बात पर होंगी कि क्या वह कुछ जाने-माने नामों को हटाती है या अपने उम्मीदवारों के चयन में कोई नया प्रयोग करती है. यह इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि भाजपा के दो सांसदों-जयंत सिन्हा और गौतम गंभीर ने आज भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा से उन्हें कार्यमुक्त करने का अनुरोध किया ताकि वे अपनी अन्य प्रतिबद्धताओं पर ध्यान केंद्रित कर सकें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *