संसद के शीतकालनीन सत्र के दौरान लोकसभा और राज्यसभा के 146 सांसदों को निलंबित कर दिया गया था.  इनमें से 132 सांसदों को शीत सत्र के लिए ही निलंबित किया गया था.

31 जनवरी, यानी बुधवार से शुरू होने जा रहे संसद के बजट सत्र से पहले पिछले सत्र में निलंबित किए गए सभी सांसदों का निलंबन रद्द हो रहा है. शीतकालनीन सत्र के दौरान लोकसभा और राज्यसभा के 146 सांसदों को निलंबित कर दिया गया था.  जानकारी के मुताबिक, 146 में से 132 सांसदों को शीत सत्र के लिए ही निलंबित किया गया था, सो ,अगले सत्र, यानी बजट सत्र में यह निलंबन स्वत: समाप्त हो गया है. वहीं शेष 14 सांसदों को विशेषाधिकार समितियां द्वारा उनके फैसला होने तक निलंबित कर दिया गया था.

14 सांसदों में 3 लोकसभा और 11 राज्यसभा के सांसद थे. इनके मामलों को संसद की विशेषाधिकार समितियों ((Privilege Committee of Lok Sabha) के पास भेजा गया था और कहा गया था कि समिति का फैसला आने तक उन्हें निलंबित किया गया है. लोकसभा की विशेषाधिकार समिति ने 11 जनवरी को लोकसभा सांसदों का निलंबन रद्द कर दिया था, वहीं राज्यसभा सांसदों का निलंबन मंगलवार को रद्द किया गया.

संसद के शीतकालीन सत्र में दोनों सदनों से 146 सांसद निलंबित किए गए थे. इनमें से 132 सांसदों को सत्र समाप्त होने तक के लिए निलंबित किए गए थे. वहीं लोकसभा के तीन और राज्यसभा के 11 सांसदों को प्रिविलेज कमेटी की रिपोर्ट आने तक के लिए निलंबित किया गया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *