बिल्हा की राम सुधारस मानस मंडली रही अव्वल

जिला स्तरीय रामायण मंडली प्रतियोगिता का आयोजन आज लाल बहादुर शास्त्री स्कूल परिसर स्थित पंडित देवकीनंदन दीक्षित सभा भवन में संपन्न हुआ। प्रतियोगिता में जिले में विकासखंड स्तर पर हुए रामायण मंडली प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त विजेता टीमों ने भाग लिया। जिला स्तरीय इस प्रतियोगिता में बिल्हा विकासखंड के राम सुधारस मानस मंडली तिफरा ने प्रथम, तखतपुर के तुलसी के चौरा मानस मंडली सिलतरा ने द्वितीय एवं मस्तूरी के जय मां काली मानस मंडली परिवार वेदपरसदा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। जिला स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले मानस मण्डली को 50 हजार रूपए की पुरस्कार राशि दी जाएगी।
महापौर श्री रामशरण यादव ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ की संस्कृति, लोक परंपरा, खेल, खान-पान एवं जीवन शैली को सहेजने और बढ़ावा देने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि राज्य की मानस मंडलियों एवं कलाकारों को प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से राज्य भर में रामायण मानस मण्डली प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। मुख्यमंत्री के इस पहल से निश्चित ही हमारे युवा पीढ़ी को अपने परंपरा और संस्कृति से परिचित होने का मौका मिलेगा। जिला पंचायत सभापति श्री अंकित गौरहा ने कहा कि राज्य की परंपरा एवं संस्कृति के संरक्षण एवं संवर्धन के लिए मानस मंडली प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। मुख्यमंत्री की यह पहल बहुत ही सराहनीय है। इससे युवाओं को अच्छी शिक्षा के साथ अच्छा संस्कार भी मिलेगा। जिला पंचायत के सीईओ श्री अजय अग्रवाल ने स्वागत उद्बोधन दिया।
प्रतियोगिता में कोटा विकासखंड से अँगना के तुलसी मानस मंडली ग्राम पंचायत चुरेली, तखतपुर विकासखंड से तुलसी के चौरा मानस मंडली सिलतरा, मस्तूरी विकासखंड से जय माँ काली मानस मंडली परिवार वेदपरसदा एवं बिल्हा विकासखंड से राम सुधारस मानस मंडली तिफरा ने श्री राम चरित्र मानस के अरण्य कांड पर आधारित प्रस्तुतियां दी। इस अवसर पर निर्णायक मंडल के सदस्यगण, सहायक परियोजना अधिकारी श्री आनंद पांडे सहित गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। मंच का संचालन श्री सौरभ सक्सेना एवं श्री कौशलेन्द्र उपाध्याय ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *