विधायक एवं पूर्व मंत्री श्री सत्यनारायण शर्मा और योग आयोग के अध्यक्ष ज्ञानेश शर्मा ने प्रशिक्षण कार्यक्रम का किया शुभारंभ

योग भवन फुंडहर के 6000 वर्गफुट क्षेत्र में योगाभ्यास के लिए कराया जाएगा शेड निर्माण

छत्तीसगढ़ योग आयोग द्वारा रायपुर के वी.आई.पी. रोड फुण्डहर स्थित योग भवन में सात दिवसीय संभाग स्तरीय आवासीय योग प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जा रहा है। यह कार्यक्रम 21 मई तक चलेगा। आवासीय प्रशिक्षण शिविर में बिलासपुर संभाग के 120 से अधिक प्रतिभागी प्रशिक्षण ले रहे हैं। प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ विधायक एवं पूर्व मंत्री श्री सत्यनारायण शर्मा और योग आयोग के अध्यक्ष ज्ञानेश शर्मा ने किया। शिविर में योग के विभिन्न योग संस्थान के विषय-विशेषज्ञों द्वारा प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है।
विधायक श्री सत्यनारायण शर्मा ने कहा छत्तीसगढ़ योग आयोग लोगो को स्वस्थ और निरोगी रखने के लिए ईमानदारीपूर्वक पहल कर रहा है,यही कारण है कि आज रायपुर सहित पूरे छत्तीसगढ में योग का वातावरण दिखाई पड़ रहा है। इसके लिए छत्तीसगढ़ योग आयोग की पूरी टीम बधाई के पात्र हैं। आवासीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्देश्य जनसामान्य को योग के क्षेत्र में प्रशिक्षित कर सुयोग्य योग प्रशिक्षक एवं अनुदेशक तैयार करना है। इन प्रशिक्षकों द्वारा भविष्य में ग्राम, नगर, विकासखण्ड तथा जिला स्तरों पर योग शिविरों के माध्यम से योग का प्रशिक्षण प्रदान करके सम्पूर्ण छत्तीसगढ़ में योग का प्रचार-प्रसार करके योगमय बनाना है।
छत्तीगसढ़ योग आयोग के सचिव, श्री एम.एल.पाण्डेय ने बताया कि प्रथम चरण में रायपुर संभाग के सफल आयोजन पश्चात् द्वितीय चरण में बिलासपुर संभाग का 15 से 21 मई तक योग विषय के सैद्धांतिक शिक्षण एवं प्रायोगिक प्रशिक्षण आयोजित किया जा रहा है। यहां योग उपचार के विविध पक्षों पर प्रकाश डालते हुए कई प्रकार की शारीरिक एवं मानसिक व्याधियों का निदान भी किया जायेगा। कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ी योग आयोग के सदस्य श्री रविन्द्र सिंह ठाकुर, श्री गणेश नाथ योगी, सचिव श्री एम.एल. पाण्डेय सहितयोग विशेषज्ञ और योग साधकगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *